Breaking News

स्वीकृत पदों से ज्यादा रख लिए आपरेटर, 40 लाख का कर दिया भुगतान

एंट्री ऑपरेटर भर्ती के मामले में शिक्षा विभाग में सामने आया घोटाला

शिवपुरी ! ब्यूरो नेटवर्क इंडिया न्यूज

शिक्षा विभाग में एंट्री ऑपरेटरों की भर्ती के मामले में लाखों का घोटाला सामने आया है। सेकेंडरी और हाई स्कूलों में डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद पर आउट सोर्स कंपनी को जैम पोर्टल के माध्यम से नियुक्ति करने की योजना 2018 में शुरू की गई थी इसके लिए जिलेभर से 30 स्कूलों को चिन्हित किया गया था, लेकिन सिर्फ पोहरी में ही इसकी 18 नियुक्तियां कर दी गईं।

जब नियुक्तियों में गाइडलाइन के उल्लंघन का मामला सामने आया तो मई 2019 में ही नियुक्तियों को निरस्त करने के आदेश दे दिए गए। इसके बाद भी एंट्री ऑपरेटर 31 दिसंबर 2020 तक काम करते रहे। बीईओ स्तर पर प्रतिबंध के बाद भी मार्च 2020 में एंट्री ऑपरेटरों को दोबारा नियुक्ति दे दी थी। इनको लाखों रुपये का भुगतान भी किया गया। सूत्रों की मानें तो सिर्फ पोहरी में ही करीब 40 लाख रुपये का भुगतान किया गया है। पोहरी बीईओ मोतीलाल खंगार का कहना है कि हमारे यहां नियुक्ति नियमानुसार ही हुई हैं। मुझे 2019 में ऑपरेटरों को हटाने का कोई निर्देश नहीं मिला था। दिसंबर 2020 में इनकी नियुक्ति समाप्त कर दी है।

सूची में 4 की जगह, नियुक्ति दी 18 को

लोक शिक्षण संचालनालय ने महज 30 स्कूलों को चि-ति कर यहां डाटा एंट्री ऑपरेटर की नियुक्ति के लिए पत्र भेजा था। इसमें हाइस्कूल आइटीबीपी करैरा, राजगढ़, सदर बाजार, फिजिकल कॉलोनी, पोहरी के बमरा, दुल्हारा, शिवपुरी कन्या पुशि, मुढेरी, सेंवढ़ा, धौलागढ़, सेसई सड़क, बिजरौनी, खरैह, गोवर्धन, कन्या मगरौनी, अमोलपठा, सिरसौद (करैरा), डामरौनकलां, बामौर डामरौन, खोड़, चकरामपुर, वीरा व झिरी सहित सात मॉडल स्कूल शामिल थे।सूची में पोहरी के सिर्फ 4 स्कूल शामिल थे, लेकिन नियुक्ति 18 ऑपरेटरों की हुई। डाटा एंट्री ऑपरेटर को करीब 14700 रुपये मानदेय दिया जाता है। अकेले पोहरी ब्लॉक में स्वीकृत पदों से अधिक संख्या में रखे गए ऑपरेटरों के नाम पर करीब 40 लाख रुपये का भुगतान करने की बात सामने आई है, जबकि लाखों रुपये का फिर भुगतान करने की तैयारी है, जिसके लिए बीईओ पोहरी ने डिमांड की है।

यह था नियम – जैम पोर्टल के माध्यम से नियुक्तियां की जानी थीं और इसके लिए विज्ञापन के जरिए आउटसोर्स कंपनियों को न्यूनतम दरों पर ये काम दिया जाना था और बकायदा गाइड लाइन का पालन करने के बाद ऑनलाइन जैम पोर्टल के माध्यम से ही नियुक्ति मिलनी थी लेकिन शिवपुरी जिले में पोहरी सहित कई ब्लॉकों में एस्कॉन कंपनी के माध्यम से बीईओ ने नियुक्ति पत्र बिना जैम पोर्टल के जारी कर दिए

Related Articles

Back to top button