Breaking News

शिवपुरी में सक्रिय हुई यूपी की गैंग, एटीएम में स्कीमर लगाकर कर रहे फ्राड

साइबर क्राइम

शिवपुरी ! ब्यूरो नेटवर्क इंडिया न्यूज

झारखंड का जामताड़ा पूरे देश में साबइर अपराधियों का गढ़ माना जाता रहा है। यहां बैठे शातिर साइबर अपराधियों ने देश के हर कोने में किसी न किसी को अपना शिकार बनाया है। जामताड़ा के साइबर क्राइम का यह मॉडल अब छोटे शहरों में भी पनपने लगा है। साइबर अपराधियों की नजर जनता के रुपयों पर है। साल 2020 में यहां पर 36 साइबर अपराधों में करीब 60 लाख रुपये लोगों के खाते से लुट चुके हैं। इस तरह से देखा जाए तो एक केस में करीब पौने दो लाख रुपये का चूना खाताधारक को लग रहा है। साइबर अपराधी पश्चिम बंगाल, नोएडा, यूपी और झारखंड से बैठकर यहां अपराधों को अंजाम दे रहे हैं।

दूसरी ओर एटीएम की धोखाधड़ी में शहर में यूपी के मथुरा और उसके आसपास की गैंग सक्रिय है, जो एटीएम को क्लोन कर लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रही है। यह लोग एटीएम पर स्कीमर लगा देते हैं, जिससे एटीएम का क्लोन हो जाता है। आसानी से यह खाते से रुपये उड़ा देते हैं। पुलिस अब इस गैंग पर खास नजर जमाए हुए है।

शुक्रवार-शनिवार को करते हैं वारदात

यदि आप शुक्रवार या शनिवार को एटीएम पर रुपये निकालने जा रहे हैं तो विशेष सावधानी रखने की जरूरत है। पुलिस की जांच में यह सामने आया कि शहर में एटीएम के जरिए होने वाली साइबर क्राइम की घटनाएं शुक्रवार-शनिवार को की जाती हैं। इसके बाद दो से तीन दिन तक बैंक बंद रहता है। ऐसे में यदि किसी के साथ फ्रॉड हो भी जाता है तो वह बैंक सोमवार को पहुंचता है। तब तक अपराधी खाते से रुपये निकालकर गायब हो चुका होता है।

एटीएम में लगाते हैं स्कीमर, की पैड पर शीट

यूपी का जो गैंग शहर में एक्टिव है वह एटीएम मशीन में स्कीमर लगाकर एटीएम की पूरी जानकारी लेते हैं। यह अपराधी इतने शातिर हैं कि एटीएम के की पैड पर भी एक पतली प्लास्टिक जैसी शीट लगाते हैं। जब कोई ग्राहक रुपये निकालते वक्त अपना एटीएम का पिन टाइप करता है तो उसके फिंगरप्रिंट की मदद से वह उस पर दर्ज हो जाता है। गैंग का सदस्य बाहर ग्राहक के निकलने की प्रतीक्षा करता है और उसके बाद पूरी जानकारी हासिल कर लेता है। इसके थोड़ी देर बाद ही मिली जानकारी से ट्रांजेक्शन कर दिया जाता है।

Related Articles

Back to top button